चेन्नई में फिर से लगा आपातकालीन लॉकडाउन

loading...

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने सोमवार को कहा कि चेन्नई और आसपास के इलाकों में 19 जून से 30 जून तक फिर से लॉकडाउन लगाया जाएगा, और उस दौरान अभी मिल रही रियायतों में कटौती की जाएगी। यहां कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक विशेषज्ञ पैनल के साथ बैठक के बाद पलानीस्वामी ने कहा कि लॉकडाउन चेन्नई और ग्रेटर चेन्नई पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आने वाले कई क्षेत्रों में लागू होंगे। ये क्षेत्र तिरुवल्लूर, चेंगलपेट और कांचीपुरम जिलों में पड़ते हैं।

पलानीस्वामी ने कहा कि 12 दिन की अवधि के दौरान, केवल आवश्यक सेवाओं को कुछ तय प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित लॉकडाउन 19 से 30 जून तक लागू रहेगा और दोनों रविवार (21 और 28 जून) को पूर्ण बंद लागू किया जाएगा, जिनमें कोई भी छूट नहीं दी जाएगी।

loading...

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सोमवार को कहा कि राज्य में पुनः लॉकडाउन लागू करने की उनकी सरकार की कोई योजना नहीं है। लॉकडाउन के बारे में सोशल मीडिया पर लगाई जा रही अटकलों को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों से ऐसी “बेबुनियाद अफवाहों” पर ध्यान न देने का आग्रह किया। राज्य में एक जून से प्रतिबंधों में ढील दी गई है जिसके बाद निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर अन्य स्थानों पर उद्योग, कार्यालय, दुकानें, बस और ऑटो रिक्शा चलाने की अनुमति दी गई है।

मालूम हो कि चेन्नई और उसके उपनगरों में कोरोनावायरस संक्रमण (Covid-19) के बढ़ रहे मामलों की चिंताजनक स्थिति के मद्देनजर मद्रास हाईकोर्ट ने गुरुवार को तमिलनाडु सरकार से सवाल किया था कि वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए कुछ देर के लिए पूर्णतय: लॉकडाउन लागू क्यों नहीं किया जा सकता? न्यायमूर्ति विनीत कोठारी और न्यायमूर्ति आर सुरेश कुमार ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण को काबू करने के लिए तमिलनाडु सरकार के उठाए कदमों के बावजूद खासकर महानगर और उसके बाहरी इलाकों में संक्रमण के मामलों की संख्या ‘तेजी से बढ़ रही हैं और हालात चिंताजनक हो गए हैं.’

तमिलनाडु में रविवार को कोविड-19 से और 38 लोगों की मौत हो गई जिसके साथ ही राज्य में महामारी के दौरान जान गंवाने वालों की संख्या 435 तक पहुंच गई. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में कोरोनावायरस से संक्रमण के 1,974 मामले सामने आए हैं. राज्य में अबतक राज्य में 44,661 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 332,424 हो गई है. सोमवार की सुबह समाप्त हुए 24 घंटों में कोरोना के 11502 नए मामले सामने आए और 325 लोगों की मौत हुई. देश में अब तक 9520 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 169798 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल हुए हैं. रिकवरी रेट में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह दर 51.07 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

loading...